ISKCON Nairobi ISKCON Nairobi
१४ फरवरी २०१६, रविवार को इस्कॉन नैरोबी द्वारा प्रथम गीता चैंपियंस लीग के पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया । केन्या हिन्दू परिषद के अध्यक्ष श्री नितिन मालदे भी वहां उपस्थित थे और उनके प्रेरणादायक सम्बोधन से सभी श्रोता हर्षित हो उठे । हिन्दू परिषद के राष्ट्रिय सचिव श्री कमल गुप्ता, परम पूज्य भक्ति वासुदेव स्वामी एवं इस्कॉन नैरोबी के वरिष्ठ भक्तों की उपस्थिति भी उस आयोजन की गरिमा बढ़ा रही थी ।

गीता चैंपियंस लीग (जी सी एल) प्राचीनतम ज्ञान की पुस्तक श्रीमद भगवद गीता की शिक्षाओं पर आधारित एक प्रतियोगिता है । यह प्रतियोगिता सभी के लिए भगवद-गीता की शिक्षाओं को आत्मसात करने का मनोरंजक एवं प्रेरणादायक तरीका है जिससे सभी अपने जीवन को पुनः सही रूप में शिक्षाओं पर केंद्रित कर सकें।

जीसीएल मुख्यतः कक्षा ५ से ८ तक के छात्रों के लिए एक लिखित परीक्षा है।  यह परीक्षा, इस्कॉन के संस्थापकाचार्य श्री श्रीमद भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद द्वारा अनुवादित भगवद-गीता यथारूप के प्रथम तीन अध्यायों तक ही सिमित थी ।
जीसीएल सर्वप्रथम इस्कॉन द्वारा भारत में आयोजित की गयी थी और इस बार नैरोबी में यह प्रायोगिक तौर पर आयोजित हुयी थी । बिना किसी प्रचार के नैरोबी के ६ प्रमुख विद्यालयों से इस प्रतियोगिता ने पंजीकरण आकर्षित किया । कुल १४ विजेताओं को पुरस्कार वितरित किया गया जिन्होंने जीवन में इस ज्ञान के लाभ को सराहा और समाज एवं विश्व में इसकी उपयोगिता का निश्चय किया ।
आयोजकों के लिए यह भी आश्चर्यजनक था कि प्रतियोगियों के अलावा उनके परिवार वालों ने भी भगवद-गीता का अध्ययन किया । अन्य २२ प्रतियोगियों को भी उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया । इसके साथ ही सभी प्रतिभागियों को एक एक प्रमाणपत्र और टी-शर्ट भी दी गयी ।
और अधिक फोटो के लिए यहाँ क्लिक करें : http://1drv.ms/1R6lhlr