Florida Rathayatra 2016 (2)

सेंट ऑगस्टीन, फ्लोरिडा में रथयात्रा उत्सव

फ्लोरिडा के तटीय नगर सेंट ऑगस्टिन में सम्पूर्ण जगत के स्वामी, भगवान् श्री जगन्नाथ अपने भाई बलराम और बहन सुभद्रा के साथ पारम्परिक रथयात्रा उत्सव के लिए बाहर निकले । उत्तम मौसम , जिज्ञासु एवं मित्रवत नगरवासी एवं हर्षोल्लास से परिपूर्ण भक्तों के बीच यह वार्षिक रथयात्रा निकाली गयी ।
सेंट ऑगस्टिन के मेयर, नैन्सी शेवर ने भी बड़े उत्साह के साथ इस रथयात्रा में भाग लिया । उन्होंने कहा, “मैंने कई और उत्सवों में भाग लिया है परन्तु, रथ का यह उत्सव मुझे आतंरिक आनंद और शांति का अनुभव कराता है ।” उन्हें कूर्म दास द्वारा रचित शाकाहारी पाक-विधि विषयक पुस्तक “कुर्मा’स कुक बुक” भेंट की गयी, जिसे पाकर उन्होंने कहा कि वे अवश्य इसमें से कुछ न कुछ पकाने का प्रयास करेंगी ।

उन्होंने रथ के सम्मुख नारियल फोड़कर रथयात्रा का शुभारम्भ किया । एक भक्त द्वारा हरिनाम कीर्तन गाया जा रहा था और साथ में सात मृदङ्गवादक एवं अन्य संगीतवादक चल रहे थे ।

हरिनाम दल के दोनों ओर कई लोगों द्वारा रथ की रस्सियाँ खींची जा रही थी और इस प्रकार अनेक आश्चर्यचकित दर्शकों एवं सेंट ऑगस्टिन के नगरवासियों के मध्य रथ पर सवार भगवान् जगन्नाथ अपने भाई और बहन के साथ सभी पर कृपा की वर्षा कर रहे थे । जीवंत रंग, भक्तों की प्रेरणाप्रद गतिविधियाँ लोगों को रूककर हरिनाम संकीर्तन देखने और सुनने के लिए आकर्षित कर रहा था । कई लोग विस्मय में फोटो खींच रहे थे और कई लोग भाग लेने के लिए आगे भी बढे ।
रथयात्रा के पश्चात सभी के लिए प्रीतिभोज की व्यवस्था की गयी थी । श्रील प्रभुपाद की पुस्तकों का भी वितरण किया गया और कई जिज्ञासु लोगों ने भक्तों से इन पुस्तकों को ग्रहण किया ।

 

प्रेषक :ISKCON Desire Tree – हिंदी
hindi.iskcondesiretree.com
facebook.com/IDesireTreeHindi

Florida Rathayatra 2016 (1)

Florida Rathayatra 2016 (3)