Gita Talent Search - Winnerइस्कॉन द्वारा हर वर्ष विभिन्न शहरों में गीता प्रतिभा परिक्षण (Gita Talent Search-GTS) का आयोजन किया जाता है । यह प्रतिभा परिक्षण दिसम्बर २०१४ से कोल्हापुर (महाराष्ट्र) में प्रारम्भ हुए थे । इस वर्ष (२०१५) दिसम्बर में १२ विद्यालयों के लगभग ३५० छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया ।

इस परीक्षा के प्रश्न श्रीमद् भगवद-गीता से बहु-विकल्प पद्धति पर आधारित होते हैं । इसके लिए तैयारी करने हेतु श्लोकों की सूची पहले ही छात्रों को दे दी जाती है ।

इस वर्ष “राधाबाई शिंदे अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय” के छात्र, महबूब कलावंत ने ५० में से ४६ अंक लाकर इस परीक्षा में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया । महबूब ने कहा कि उसने इस पुरस्कार के लिए गंभीरता से  दिन-रात परिश्रम किया था । इस छात्र के अभिभावकों के अनुसार परीक्षा की तैयारी के समय उनके पुत्र ने मांसाहार त्याग दिया था । महबूब से पूछने पर वे कहते हैं कि, “भगवद-गीता में हर प्रश्न का उत्तर है । यह हमें जीवन जीने का मार्ग दिखाती है । मन को कैसे नियंत्रित करें और आत्मा का परमात्मा से संपर्क कैसे हो, इन प्रश्नो का उत्तर मुझे गीता से मिला, हरे कृष्ण ।”

ज्ञात हो महबूब का जन्म एक मुस्लिम परिवार में होने पर भी इस छात्र का गीता के प्रति लगाव सराहनीय है । वास्तविकता में भगवद-गीता किसी धर्म या समुदाय विशेष के लिए नहीं है अपितु यदि इसे प्रामाणिक आश्रय की छत्रछाया में स्वछन्द रूप से पढ़ा जाये तो हर प्रश्न के उत्तर तो अवश्य ही मिल जायेंगे ।