Cameron ISKCON UK 1

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की हाल ही में हुयी इंग्लैंड यात्रा के दौरान हरे कृष्ण भक्तों का एक समुदाय दोनों देशों के प्रमुखों से मिला । दिवाली के अवसर पर भक्तिवेदांत मैनर के अध्यक्ष को प्रधानमंत्री निवास, १० डाउनिंग स्ट्रीट पर शुभ मंत्रोच्चारण के लिए आमंत्रित किया गया था । इस कार्यक्रम में विविध समुदायों के क्रमशः १०० अनुयायी भी आये । इंग्लैंड में भारत के राजदूत श्री राजन मथाई और इंग्लैंड की रोजगार मंत्री श्रीमती प्रीति पटेल भी इस अवसर पर उपस्थित थीं ।
Cameron ISKCON UK 2
इस आयोजन के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास पर दीप जलाने के बाद श्रीमान श्रुतिधर्म दास ने श्री ईशोपनिषद के प्रथम मंत्र का उच्चारण किया और हरेकृष्ण महामंत्र का कीर्तन करके सभी को दिवाली की शुभकामनाएं दी ।
प्रधानमंत्री कैमरॉन ने अपने भाषण में इंग्लैंड के विभिन्न जगहों पर होने वाले दिवाली उत्सवों पर हार्दिक प्रसन्नता जताई और कहा कि हमें अपने बच्चों में रामायण की शिक्षाओं को अन्तनिर्विष्ट करना चाहिए । हमेशा धर्म के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करना ही सही शिक्षा है ।
प्रस्थान करने के पहले श्रीमान श्रुतिधर्म दास ने श्री कैमरॉन को मंगल-आरती के समय भगवान को लगे भोग की मिठाई भेंट की ।
दो दिन बाद वेम्बली स्टेडियम में हुए कार्यक्रम के समय ६०,००० लोगों में से १४ प्रमुख लोगों को दोनों प्रधानमंत्रियों से मिलने का अवसर मिला और श्रीमान श्रुतिधर्म से मिलते ही प्रधानमंत्री कैमरॉन ने कहा कि मेरे बच्चे अब भी आपके द्वारा दी हुयी मिठाइयों का आनंद ले रहे हैं और प्रधामंत्री मोदी ने २००५ में भक्तिवेदांत मैनर में मनाई गयी अपनी जन्माष्टमी को याद किया ।
कार्यक्रम के बाद श्रीमान गौरीदास ने श्री नरेंद्र मोदी से मिलकर उनको भी मंगल-आरती भोग की मिठाइयाँ भेंट की । गायों के दूध से निर्मित शुद्ध मिठाइयाँ पाकर श्री मोदी ने प्रसन्नता व्यक्त की ।
श्रीमान श्रुतिधर्म बताते हैं कि इस तरह के मेलजोल से इस्कॉन की अंतराष्ट्रीय ख्याति बढ़ती है और आगे के कई प्रचार कार्यों में राजनितिक समर्थन का मार्ग भी प्रशस्त होता है ।

Cameron ISKCON UK 3