Ooty Jagannath Rathayatra 2016 - 5

ऊटी में जगन्नाथ रथयात्रा

इस्कॉन की ५०वीं वर्षगाँठ के उपलक्ष्य में, कोयम्बटूर (तमिलनाडु) के निकट ऊटी नामक पर्यटन स्थल पर शनिवार २३ अप्रैल २०१६ को श्री जगन्नाथ रथयात्रा उत्सव का आयोजन किया गया।

प पु भक्तिविनोद स्वामी महाराज ने बताया कि, प्रतिवर्ष इस स्थान पर सैकड़ों पर्यटक आते हैं परन्तु इस वर्ष सम्पूर्ण जगत के स्वामी स्वयं ऊटी में पधारे हैं। इस्कॉन के वरिष्ठ भक्तों के साथ साथ सांसद श्री अर्जुनन भी इस रथयात्रा में भाग लेने पहुंचे थे। कॉरडाइट फैकट्री (अरवंकडु) के महाप्रबंधक, श्री चौधरी ने रथयात्रा उत्सव समारोह की अध्यक्षता की। उन्होंने अपने संभाषण में कहा, “हम अत्यन्त सौभाग्यशाली हैं की श्री जगन्नाथ जी का ऊटी में आगमन हुआ है। इसके लिए हम इस्कॉन के अत्यन्त आभारी हैं, जिनके प्रयास से ऊटीवासियों को यह सौभाग्य प्राप्त हो सका है । मुख्य-अतिथि सांसद श्री अर्जुनन ने कहा, “ऊटी में होने वाले इस ऐतिहासिक आयोजन में भाग लेकर मैं गौरान्वित अनुभव कर रहा हूँ। मैं भगवान् जगन्नाथ को प्रणाम करता हूँ ।”
जगन्नाथ रथयात्रा मुख्य-बाज़ार मार्ग पर स्थित “मरियम्मन मंदिर” से प्रारम्भ होकर ऊटी के सभी मुख्य मार्गों एवं बाज़ारों से निकली।
रथयात्रा में स्थानीय लोगों ने उत्साहपूर्वक रथ को खींचा, हरिनाम कीर्तन किया, श्रील प्रभुपाद की पुस्तकें एवं जगन्नाथजी का प्रसाद प्राप्त किया । निकटतम नगरों जैसे कुम्भकोणम, (त्रिची के निकट) तुरैयुर, होसुर, धर्मपुरी, कोयम्बटूर, बंगलुरु, मंगलोर एवं मुंबई से आये सैकड़ों भक्त भी इस भव्य आयोजन में उपस्थित थे ।यह उत्सव स्थानीय टीवी चैनलों पर भी प्रसारित किया गया था। स्थानीय समाचारपत्रों में भी भगवान् जगन्नाथ के रथ के चित्र और अनुकूल समाचार से इस कार्यक्रम को सराहा गया है।

यह कार्यक्रम वास्तव में इस्कॉन की ५०वीं वर्षगाँठ के उपलक्ष्य में इस्कॉन कोयम्बटूर की ओर से श्रील प्रभुपाद को एक अनुपम भेंट का स्वरुप है।
Ooty Jagannath Rathayatra 2016
Ooty Jagannath Rathayatra 2016 -1
Ooty Jagannath Rathayatra 2016 - 8
Ooty Jagannath Rathayatra 2016 - 7
Ooty Jagannath Rathayatra 2016 - 6
Ooty Jagannath Rathayatra 2016 - 4
Ooty Jagannath Rathayatra 2016 - 3
Ooty Jagannath Rathayatra 2016 - 2