Pune Youth Festival - ISKCON 50 (1)
इस्कॉन के इतिहास में सबसे बड़ा युवा-उत्सव 
इस्कॉन के स्थापना की ५०वीं वर्षगाँठ के उपलक्ष्य में इस्कॉन पुणे की ओर से एक विशाल युवा-उत्सव का आयोजन हुआ जिसमें २०,००० से अधिक छात्रों ने भाग लिया ।
इस कार्यक्रम में विभिन्न कॉलेजों के प्राध्यापक, युवा राजनेता, पुणे के शिक्षा आयुक्त एवं कई अन्य विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे ।”दृष्टि – भारत द्वारा विश्व का नेतृत्व” इस कार्यक्रम का मूल-विषय था जिसमें यह दर्शाया गया कि वास्तव् में भारत की आध्यात्मिक सम्पत्ति ही वह माध्यम है जिससे हमारा देश सम्पूर्ण विश्व का नेतृत्व कर सकता है ।
४० x ६० फ़ीट के एक बड़े मंच पर छात्रों के लिए विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें, प. पु. भक्तिमार्ग स्वामी के समूह “वन्दे आर्ट्स” द्वारा नाटक, आईआईटी खड़गपुर के छात्रों द्वारा भगवद्गीता पर आधारित प्रतिबिम्ब-नाटिका, और ‘माउली’ नामक नृत्य-नाटिका जिसमें संत तुकाराम और महान मराठा योद्धा शिवाजी महाराज के बीच का संवाद दर्शाया गया ।
विभिन्न भक्तों द्वारा निर्मित श्रील प्रभुपाद एवं इस्कॉन के विभिन्न विषयों पर लघु-चित्रपट और वृंदावन से आये हुए कीर्तनकारों द्वारा मनभावन कीर्तन को भी छात्रों ने बहुत सराहा ।इस्कॉन के विशिष्ट भक्तों और सन्यासी भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे । प. पु. गोपाल कृष्ण गोस्वामी, प. पु. लोकनाथ स्वामी, आईआईटी मुंबई से श्रीमान गौरांग दास, और युवाओं में सुविख्यात श्रीमान गौर गोपाल दास ने कार्यक्रम में छात्रों को सम्बोधित किया ।
इस कार्यक्रम का एक और विशेष आकर्षण था कि सभी आये हुए छात्रों को श्रील प्रभुपाद की पुस्तकें और भगवद्दर्शन पत्रिका निशुल्क बाँटी गयी ।
इस्कॉन पुणे द्वारा व्यापक छात्र समूह तक भगवद-गीता के सन्देश को पहुँचाने के लिए प्रारम्भ की हुयी “गीता युवा परिवर्तन संस्था” नामक योजना में लगभग १००० छात्रों ने पंजीकरण कराया । २०० से अधिक छात्रों ने भगवद-गीता यथारूप के एक एक प्रति ली । सभी छात्रों ने पुरे कार्यक्रम में बहुत ही उत्साहपूर्वक भाग लिया और अपनी संतुष्टि एवं आनंद की प्रतिपुष्टि की ।
जो भी युवा इस्कॉन पुणे द्वारा प्रायोजित गतिविधियों में भाग लेना चाहते हैं वे antardvipadas@gmail.com पर श्रीमान अन्तर्द्विप दास को सपर्क कर सकते हैं ।
Pune Youth Festival - ISKCON 50 (2) Pune Youth Festival - ISKCON 50 (3) Pune Youth Festival - ISKCON 50 (4) Pune Youth Festival - ISKCON 50 (5) Pune Youth Festival - ISKCON 50 (6) Pune Youth Festival - ISKCON 50 (7) Pune Youth Festival - ISKCON 50 (8) Pune Youth Festival - ISKCON 50 (9) Pune Youth Festival - ISKCON 50 (10) Pune Youth Festival - ISKCON 50 (11)

 

 

 

 

 

 

 

 

प्रेषक: ISKCON Desire Tree – हिंदी

hindi.iskcondesiretree.com

facebook.com/IDesireTreeHindi