penang_ISKCON penang_ISKCON1 penang_ISKCON2 penang_Malaysia

 

 

 

 

२९ अगस्त, २०१५ को पेनांग मलेशिया में श्री श्री राधा कृष्ण मंदिर का उद्घाटन हुआ । वैसे तो मलेशिया में कई हिन्दू मंदिर हैं परन्तु पेनांग में श्री श्री राधा कृष्ण – ज्ञान और भक्ति का मंदिर की बात ही निराली है । यह अपने निर्माण और कार्यशैली के लिए प्रसिद्ध है ।

पेनांग राज्य में तीन मंजिला, १६ छतरियों से अलंकृत यह अष्टकोणीय मंदिर अपने आप में एक मिसाल है । इस्कॉन के प्रसिद्ध निर्माण विशेषज्ञ सिंहेश्वर दास कहते हैं की इस मंदिर की रचना, पुरी के जगन्नाथ मन्दिर और वृन्दावन के कृष्ण-बलराम मंदिर के प्रारूप को ध्यान में रखकर की गयी है ।

इस मंदिर की परिकल्पना इस्कॉन के संस्थापकाचार्य श्री श्रीमद् भक्तिवेदांत स्वामी श्रील प्रभुपाद द्वारा सन १९७१ में की गयी थी । भक्तों के निर्देश के लिए श्रील प्रभुपाद ने मंदिर की एक छोटी से कलाकृति बना दी थी । सभी भक्त बड़े आनंदित थे कि श्रील प्रभुपाद के १९७७ में शरीर त्यागने के इतने वर्षो उपरांत वे इस निर्माण कार्य को पूर्ण करके उनको समर्पित कर पाये ।

ज्ञात हो अभी कुछ ही दिनों पहले मलेशिया सरकार ने श्रील प्रभुपाद के पाश्चात्य देशो में आगमन की ५०वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ६० सेन का डाक टिकट जारी किया था ।

प्रेषित: ISKCON Desire Tree – हिंदी 
hindi.iskcondesiretree.com
facebook.com/IDesireTreeHindi